पेट कम करने के साथ ही चेहरे का ग्लो बढ़ाने में बहुत ही फायदेमंद है हलासन, जानें अन्य फायदे

पेट कम करने के साथ ही चेहरे का ग्लो बढ़ाने में बहुत ही फायदेमंद है हलासन, जानें अन्य फायदे

नई दिल्ली। हलासन एक ऐसा आसन है जिसके रोजाना अभ्यास से आप सिर से लेकर पैर तक की कई समस्याओं को दूर कर सकते हैं। मतलब इस आसन को करने से शरीर का हर एक अंग मजबूत और टोन्ड होता है। यह आसन शरीर को लचीला, पतला और हेल्दी बनाता है। हलासन उन लोगों के लिए बहुत ही ज्यादा फायदे है जिनकी फिजिकल एक्टिविटी न के बराबर है या जो दिनभर बैठकर काम करते हैं। आइए जानते हैं इसके अन्य फायदे।

  1. मोटापा कम करने में फायदेमंद

वजन ज्यादा हैं और पेट की चर्बी भी लगातार बढ़ रही हैं तो हलासन का अभ्यास शुरू कर दें। जिससे पेट की अतिरिक्त चर्बी तेजी से कम होने लगती है। इस आसन को लगाने के बाद कुछ सेकेंड इसमें बने रहे तभी इसके ज्यादा फायदे मिलेंगे। 

2. कमर दर्द होता है दूर

ऑफिस या घर में लगातार 8 से 10 घंटे बैठकर काम करते हैं? जिसकी वजह से कमर में दर्द रहता हैं तो आपके लिए हलासन से बढ़िया कोई दूसरा आसान हो ही नहीं सकता। लगातार इसके अभ्यास से कमर के दर्द से हमेशा के लिए छुटकारा मिल सकता है। 

3. पाचन तंत्र होता है मजबूत

इस आसन के नियमित अभ्यास से पाचन तंत्र भी मजबूत होता हैं। हेल्दी रहने के लिए पाचन शक्ति का मजबूत होना जरूरी है जिससे भोजन अच्छी तरह से पच जाता है और भोजन से मिलने वाले पोषक तत्व शरीर में आसानी से एब्जॉर्ब हो जाते हैं। 

4. पेट की परेशानियां होती हैं दूर

गैस, एसिडिटी, अपच व कब्ज से परेशान लोगों को लिए हलासन किसी वरदान से कम नहीं। हलासन से पेट की मांसपेशियों पर खिंचाव पड़ता हैं जिससे वो मजबूत होती हैं और पेट से जुड़ी परेशानियां दूर होने लगती हैं।

5. बढ़ता है चेहरे का ग्लो

हलासन करने के दौरान रक्त का बहाव चेहरे की तरफ ज्यादा होता हैं जिससे चेहरे तक ब्लड का सर्कुलेशन अच्छी तरह होता है और चेहरे का ग्लो बढ़ता है, चेहरे की स्किन टाइट रहती हैं, झुर्रियों की समस्या दूर रहती है व नेचुरल ग्लो नजर आता है।

editor

editor

Leave a Reply

Your email address will not be published.