Wednesday , February 20 2019
Home / टेक वर्ल्ड / आप नहीं जानते होंगे वाट्सएप के ये अनोखे फीचर्स
whatsaap

आप नहीं जानते होंगे वाट्सएप के ये अनोखे फीचर्स

हर तकनीक के स्याह और उजला पक्ष होता है। यह व्यक्ति पर निर्भर करता है कि उस तकनीक या सुविधा का वह किस तरीके से इस्तेमाल करता है। कुछ लोग अगर वाट्सएप को अपवाह फैलाने और गलत तथ्यों के प्रचार का स्नोत समझते हैं तो वहीं कुछ लोग इसी एप से सकारात्मक सृजन से समाज को बेहतर संदेश दे रहे हैं। वाट्सएप किसान से लेकर छात्र और गृहणियों के लिए बिजनेस प्लेटफॉर्म और नेटवर्क के तौर पर मददगार साबित हो रहा है।

बढ़ता दायरा
तीन साल पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने डिजिटल इंडिया मुहिम शुरू की थी। इसका मकसद पूरे देश और खासतौर पर पिछड़े इलाकों तक इंटरनेट की पहुंच सुनिश्चित करना था। देश में इसके यूजर्स की संख्या 20 करोड़ से ऊपर पहुंच चुकी है। यहां प्रत्येक छह में से एक इंसान इस एंड टू एंड इंस्क्रिप्शन इंस्टेंट चैटिंग एप का इस्तेमाल कर रहा है। इसकी खास वजह है कि यह एक फ्री एप है जिसे इस्तेमाल करने के लिए सिर्फ इंटरनेट की जरूरत होती है।

उपयोग में आसान
वाट्सएप का इस्तेमाल करना आसान है, जो उसके यूजर्स की संख्या बढ़ाने में अहम फीचर साबित हो रहा है। वर्तमान में किसान और घरेलू महिलाओं से लेकर छोटे मोटे व्यापारी तक की पहुंच में है। शिक्षा और सशक्तीकरण के अभाव में लोग जानकारी होने के बाद भी उसे साझा नहीं कर पाते हैं। वाट्सएप इन्हें दुनिया से जोड़ने के लिए एक मजबूत कड़ी के रूप में काम कर रहा है।

About एच बी संवाददाता

Check Also

18_02_2019-tbdisease_18963685_21294421

वैज्ञानिकों ने ईजाद किया टीबी की सटीक जांच का तरीका

नई दिल्ली। क्षय रोग यानी टीबी की सटीक जांच की दिशा में बड़ी कामयाबी मिली है। …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *